आइसीएसई 12वीं में लखनऊ की वेदांशी व नेहाल और कानपुर की नंदिता का देश में दूसरा स्थान

लखनऊ। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने आज कक्षा 10वीं व 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है। आइसीएसई यानी कक्षा 10वीं में लखनऊ की दो छात्राएं देश में टॉपर में दूसरे नंबर पर हैं। आइएससी यानी इंटर में भी लखनऊ की दो छात्राएं कंबाइंड रूप से दूसरे स्थान पर हैं।
कक्षा 12वीं में भी लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की नेहा शर्मा तथा सिटी मांटेसरी स्कूल इंटर कॉलेज की वेदांशी तिवारी ने कंबाइंड रूप से दूसरा स्थान पाया है। 12वीं में महानगर, सीएमएस की वेदांशी तिवारी ने 400 में से 399 अंक के साथ 99.75: हासिल किए है।
वहीं ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज लखनऊ की नेहाल 400 में से 399 अंक के साथ 99.75 प्रतिशत हासिल किए है। कानपुर की नंदिता को भी कंबाइड दूसरा स्थान मिला है।आईएससी 12वीं का परिणाम घोषित होते ही छात्र-छात्राएं खुशी से उछल पड़े। देश की टॉपर सूची में शामिल नंदिता ने शहर ही नहीं बल्कि सूबे का नाम रोशन किया है। नंदिता की कामयाबी पर डीएसपी पिता और परिजन बेहद खुश हैं।

कानपुर शहर में किदवई नगर स्थित डॉ. वीरेंद्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर में पढने वाली नंदिता प्रकाश ने आईएससी 12वीं में 400 में 399 अंक पाकर देश के टॉपरों में जगह बनाई है। नंदिता के पिता अजय प्रकाश श्रीवास्तव डीएसपी हैं और लखनऊ डीजीपी कार्यालय में संबद्ध हैं। आइसीएसई 10वीं में सिटी मांटेसरी स्कूल इंटर कॉलेज महानगर शाखा की राधिका के साथ ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की अनन्या अग्रवाल ने देश के टॉपर्स की सूची में कंबाइड रूप से दूसरा स्थान पाया है।

रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www-cisce-org और www-results-cisce-org पर घोषित कर दिया है। इस बार आईसीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा 2019 22 फरवरी से शुरू हुई थी और आईएससी 12वीं परीक्षा 2019 4 फरवरी से शुरू हुई थी। पिछले वर्ष आईसीएसई रिजल्ट 98.51 प्रतिशत रहा था जबकि आईएससी रिजल्ट 96.21 प्रतिशत रहा था।

काउंसिल के मुख्य कार्यकारी और सचिव गैरी अराथून ने बताया कि परीक्षा परिणाम जारी होने के 48 घंटे बाद छात्र इसे डिजी लॉकर से भी प्राप्त कर सकते हैं। यह परीक्षा परिणाम छात्रों को पोर्टल के अलावा एसएमएस के माध्यम से भी मिल सकता है। किसी तरह की परेशानी होने पर 022-67226106 पर फोन कर सकते हैं।

13 मई तक पुर्नमूल्यांकन के लिये करें आवेदन
काउंसिल का कहना है कि परीक्षा परिणाम जारी होने के सात दिन के अंदर ही छात्र काउंसिल के पोर्टल से पुर्नमूल्यांकन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। छात्र इसे स्कूल के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है। काउंसिल ने स्पष्ट किया है कि इसे 13 मई के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) हर वर्ष आईसीएसई (10वीं कक्षा- इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) और आईएससी (12वीं – इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) परीक्षा का आयोजन करता है।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) के पासिंग मार्क्स को 35 प्रतिशत से घटाकर 33 प्रतिशत और आईएससी (12वीं) के पासिंग मार्क्स को 40 प्रतिशत से घटाकर 35 प्रतिशत कर दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *