कानपुर जोन के नए एडीजी बोले-पुलिसिंग व्यवस्था में सुधार पहली प्राथमिकता

कानपुर जोन के नए एडीजी बोले-पुलिसिंग व्यवस्था में सुधार पहली प्राथमिकता

-एडीजी कानपुर प्रेम प्रकाश का तबादला, प्रयागराज जोन की मिली कमान
कानपुर, 13 जनवरी । कानपुर जोन के एडीजी की जिम्मेदारी तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी जय नारायण सिंह के हाथों पहुंच गयी है। कानपुर के एडीजी रहे प्रेम प्रकाश का तबादला प्रयागराज जोन में इसी पद पर किया गया है। कानपुर की जिम्मेदारी संभालने से पूर्व जय नारायण सिंह ने खास बातचीत में कहा कि पुलिसिंग व्यवस्था में सुधार पहली प्राथमिकता होगी। उनका मानना है कि जब तक पुलिसिंग व्यवस्था फिट नहीं होगी तब तक समाज में घट रहे अपराध पर रोक लगाना टेढ़ी खीर साबित होता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लम्बे जद्दोजहद के बाद आखिरकार प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी और इसके तहत लखनऊ और नोएडा जनपद को पहले चरण में रखा गया। इसी के साथ ही शासन ने सोमवार को छह वरिष्ठ आईपीएस समेत 16 आईपीएस का तबादला कर दिया। तबादला सूची के अनुसार कानपुर जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश अब प्रयागराज जोन के एडीजी बनाये गये है और उनकी जगह पर तेज तर्रार आईपीएस जय नारायण सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

1994 बैच के आईपीएस अधिकारी जय नारायण सिंह अभी तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर जोन के एडीजी की कमान संभाल रहे थे। कानपुर की जिम्मेदारी संभालने से पूर्व उन्होंने खास बातचीत में बताया कि पुलिसिंग व्यवस्था में सुधार उनकी पहली प्राथमिकता होगी। उनका मानना है कि जब तक पुलिसिंग व्यवस्था फिट नहीं होगी तब तक समाज में घट रहे अपराध पर रोक लगाना टेढ़ी खीर होता है।
काम पर रखते हैं विश्वास
1994 बैच के आईपीएस अफसर जय नारायण सिंह काम पर विश्वास रखते हैं और शायद इसीलिए वह पुलिसिंग व्यवस्था पर अधिक जोर देते हैं। प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक बनाये जाने पर उन्होंने पुलिसिंग व्यवस्था में जमीनी स्तर पर काम किया। घटनाओं को लेकर मौके पर पहुंचना उनकी आदत में शुमार है और दिखावा से उनको सख्त नफरत है। इसी के चलते उन्होंने लखनऊ में सभी थानेदारों और अधिकारियों तक संदेश पहुंचा कर उपहार व नजराना की प्रथा पर अंकुश लगाया। किसी मामले में रिश्वतखोरी की भनक लगते ही खुद ही जांच करने में विश्वास रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *