कानपुर: ट्रेन की बोगी बनाने वाली फैक्ट्री में फटा ऑक्सीजन सिलेंडर, एक की मौत चार घायल

कानपुर: ट्रेन की बोगी बनाने वाली फैक्ट्री में फटा ऑक्सीजन सिलेंडर, एक की मौत चार घायल

-फैक्ट्री में वंदेभारत ट्रेन के बोगी के बनाये जाते हैं फ्रेम, हादसे की गहन जांच शुरु
कानपुर, 13 अगस्त। जनपद में पनकी थानाक्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया में वंदेभारत ट्रेन की बोगी फ्रेम बनाने वाली फैक्ट्री में ऑक्सीजन सिलेंडर फट गया। हादसे में एक कर्मी की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हो गये। धमाके की आवाज सुनकर इलाके में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को हैलट अस्पताल में भर्ती कराते हुए फॉरेंसिक टीम के साथ हादसे की जांच में जुट गई।

पनकी इंडस्ट्रियल एरिया फेज-4 रेलवे के वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी फ्रेम बनाये जाते हैं। फैक्ट्री में कानपुर देहात के शिवली स्थित जुगराजपुर निवासी जसवंत पाल का बेटा सर्वेश (28) पनकी के विद्यार्थी नगर में किराये का कमरा लेकर पत्नी आरती व डेढ़ साल की बेटी के साथ रहता था। रोजना की तरह मंगलवार को फैक्ट्री सर्वेश के साथ अन्य कर्मचारी काम कर रहे थे। इस बीच फैक्ट्री में सर्वेश ऑक्सीजन चेम्बर में लगे सिलेंडर को बदलते समय अचानक तेज धमाका हो गया। जोरदार आवाज के साथ फटे सिलेंडर की चपेट में आए सर्वेश के चीथड़े उड़ गए और साथ काम कर रहे कर्मी कुलदीप, छोटू, दीपक व एक अन्य गंभीर रुप से घायल हो गया।

धमाके की आवाज से फैक्ट्री के अफरा-तफरी मच गई और कर्मचारी जान बचाकर बाहर की ओर भाग खड़े हुए। सूचना मिलते ही पनकी थाने का पुलिस बल पहुंचा और घायलों को हैलट अस्पताल पहुंचाते हुए कार्रवाई शुरु की गई। फैक्ट्री में धमाके के चलते कर्मचारी की मौत व कई घायलों की जानकारी पर उनके परिजनों के साथ भीड़ जमा हो गई। इसको देखते हुए कल्याणपुर सर्किल की पुलिस फोर्स के साथ गोविंद नगर, नवाबगंज, फजलगंज, सचेंडी, बर्रा व अर्मापुर थाने का पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और फॉरेंसिक टीम के साथ अफसरों ने हादसे की जांच शुरु की।

कल्याणपुर क्षेत्राधिकारी अजय कुमार ने बताया कि ट्रेन की बोगी फ्रेम बनाने वाली फैक्ट्री में सिलेंडर फटने से हादसा हुआ है। हादसे में एक कर्मी की मौत हो गई है। वही चार लोग घायल हैं। हादसे के पीछे कारणों का पता लगाते हुए घायलों को अस्पताल में भर्ती कराते हुए कार्रवाई की जा रही है। हादसे को लेकर फैक्ट्री प्रबंधन से भी पूछताछ की जा रही है।

धमाका से इलाके में दहशत
ट्रेन की बोगी फ्रेम बनाने वाली फैक्ट्री में सिलेंडर फटने से हुए हादसे में ऑक्सीजन चेम्बर में काम कर रहे कर्मी सर्वेश की मौत हो गई है। हादसे की भयावयता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि धमाके से फैक्ट्री में लगी टीन सेड उड़ गई और मृतक के शरीर के टुकड़े बाहर जा गिरे। क्षत-विक्षत शव के टुकड़ों को बीनकर इकठ्ठा करते हुए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम भेजा। इस बीच घटना की जानकारी पर पहुंची मृतक की मां गीता बेटे की ऐसी हालत देख बेहोश हो गई, जिन्हें परिजनों ने किसी तरह से संभाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *