किसानों की आय बढ़ाने समन्वित प्रयास जरूरी—संभागायुक्त

जबलपुर। संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने किसानों की आय में वृद्धि के लिए कृषि से जुड़े सभी विभागों के बीच समन्वित प्रयासों की जरूरत बताई है । श्री बहुगुणा आज मॉडल स्कूल सभागार में संभाव्यतायुक्त विकास कार्यक्रम के तहत आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे । कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित इस एक दिवसीय कार्यशाला में संयुक्त संचालक कृषि के.एस. नेताम एवं कृषि से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए आगे कहा कि किसानों का जोखिम और कृषि की लागत कैसे कम हो इस पर कृषि से जुड़े विभागों को बेहतर रणनीति तैयार करनी होगी । उन्होंने किसानों की जोत सीमा को ध्यान में रखकर खेती के समन्वित प्रबंध्‍न पर भी बल दिया ।
कार्यशाला में कृषि, उद्यान, पशुपालन, रेशम और वन विभाग के अधिकारियों ने कृषि के संभाव्यतायुक्त विकास विषय पर अपने-अपने विभाग की कार्ययोजना प्रस्तुत की । इस अवसर पर प्रगतिशील कृषक सुभाष भाटिया ने बांस उत्पादन की तकनीकी और बांस की विभिन्न किस्मों की जानकारी दी । कार्यशाला में संयुक्त संचालक उद्यान श्री राजोरिया, उप संचालक कृषि एस.के. निगम, नाबार्ड के प्रबंधक संदीप धारकर, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा, उप संचालक पशुपालन ए.पी. गौतम तथा वन विभाग एवं रेशम विभाग के अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक और कृषि से जुड़े सभी विभागों का मैदानी अमला भी उपस्थित था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *