चक्रवाती हवाओं से हुई बारिश, आगे भी बने हैं आसार

चक्रवाती हवाओं से हुई बारिश, आगे भी बने हैं आसार

– बारिश से गिरा तापमान, मौसम हुआ सुहाना
– तीन दिनों तक तेज आंधी व कड़कती बिजली के साथ रहेगा मौसम का मिजाज

कानपुर, 29 जुलाई । बीते कई दिनों से हवाओं की दिशाएं अनुकूल न होने से मानसूनी बारिश नहीं हो पा रही थी। बुधवार को चक्रवाती हवाओं के सक्रिय होने से सुबह से रिमझिम बारिश शुरु हुई और दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई और नालियां व सड़कें पूरी तरह से लबालब हो गयीं। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही आकाशीय बिजली भी कड़कती रहेगी।

पश्चिम बंगाल और उससे सटे दक्षिणी बांग्लादेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसी को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान घोषित किया था कि बुधवार से तीन दिनों तक बारिश की संभावना है और आज सुबह से शुरु हुई बारिश से मौसम पूर्वानुमान सही साबित हुआ। सुबह के बाद दोपहर में भी बारिश हुई और कई इलाकों में तो इस कदर झमाझम बारिश हुई कि जलभराव हो गया।

बारिश के बाद मौसम बदला और तापमान में भी गिरावट आई। उमस और गर्मी से बेहाल लोगों ने राहत महसूस की तो बच्चे बारिश में भीगते नजर आए। यही नहीं जहां शहरवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली तो वहीं किसान भी खुश दिखा, क्योंकि इन दिनों किसानों को मानसूनी बारिश की सख्त जरुरत है। ज्वार की फसल को यह पानी काफी लाभदायक साबित होगा तो वहीं धान की फसल के लिए तो यह अमृत के समान है, क्योंकि इन दिनों धान की रोपाई चल रही है और रोपाई में बारिश का ही पानी बेहतर माना जाता है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक एसएन पाण्डेय ने बताया कि बारिश से बुधवार को मौसम सुहावना हो गया और आसमान में बदली छाई हुई है। आज का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी तरह न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस कम है।

सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 96 फीसदी तो दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 80 फीसदी दर्ज की गयी। हवा की गति 7.1 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही है और इनकी दिशाएं उत्तर पश्चिम रही। आज करीब 40 मिमी बारिश हुई है और शाम तक इसमें बढ़ने की संभावना है। बताया कि इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश के ब्लाक एवं जिला स्तर पर आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण दो अगस्त तक मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आज अगले कुछ घंटों में तेज आंधी-तूफान, समेत गरज चमक के साथ बारिश की संभावना हैं। बताया कि इन जिलों का मौसम बदला रहेगा जिसमें आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बरेली, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई,

कानपुर, बाराबंकी, लखनऊ, गोंडा, बहराइच, संत रविदास नगर, सोनभद्र, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज और इनके आसपास के क्षेत्र मौजूद हैं, हालांकि मौसम विभाग द्वारा केवल तीन घंटों के लिये चेतवानी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *