छठे चरण में बिहार की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, 12 बजे तक हुई 29.53% वोटिंग

पटना : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर मतदान जारी हैं। छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सिवान, शिवहर, गोपालगंज और महाराजगंज लोकसभा सीट पर वोटिंग हो रही है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान करवाए जा रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनावों में यह सभी सीटें एनडीए के खाते में गई थीं।

अब देखना यह होगा कि इस बार जीत का यह समीकरण बदलता है या नहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लोगों से वोट करने की अपील की है। आठ सीटों पर 16 महिलाओं सहित कुल 127 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। छठे चरण में कुल 1 करोड़ 36 लाख 576 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 73 लाख 05 हजार 983 है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 64 लाख 96 हजार 117 है और थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 476 है। आठ सीटों पर मतदान की प्रक्रिया को पूरा करवाने के लिए 13 हजार 973 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
बिहार एनडीए में सीट बंटवारे के तहत इन आठ सीटों में से चार सीटें भाजपा के पास गई हैं। इसमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर और महाराजगंज सीट शामिल हैं। पश्चिम चंपारण सीट पर संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, शिवहर सीट पर रमा देवी और महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल चुनावी मैदान में उतरे हैं। जदयू के खाते में वाल्मीकि नगर, गोपालगंज और सीवान की सीट गई है।

वाल्मीकि नगर से जदयू ने वैद्यनाथ प्रसाद महतो, गोपालगंज से आलोक कुमार सुमन और सीवान से कविता सिंह को टिकट दिया है। वैशाली सीट लोजपा को दी गई है। इस बार वैशाली से लोजपा ने वीणा सिंह को टिकट दिया है।
महागठबंधन में सीट बंटवारे के तहत इन आठ सीटों में से पांच सीटें राजद के खाते में गई हैं। इसमें वैशाली, गोपालगंज, सीवान, महाराजगंज और शिवहर सीट शामिल है।

वैशाली से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह, गोपालगंज से सुरेंद्र राम, सीवान से हिना शहाब, महाराजगंज से रनधीर सिंह और शिवहर से सैयद फैसल अली मैदान में हैं। वाल्मीकि नगर सीट कांग्रेस के खाते में गई है। यहां से कांग्रेस ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री केदार पाण्डेय के पोते शाश्वत केदार को टिकट दिया है। वहीं पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण सीट रालोसपा के खाते में गई है। रालोसपा ने पश्चिम चंपारण से डॉ बृजेश कुमार कुशवाहा और पूर्वी चंपारण से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद अखिलेश प्रताप सिंह के बेटे आकाश कुमार सिंह को टिकट दिया है।

गौरतलब है कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होने हैं। अब तक पांच चरणों में 24 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। छठे चरण के बाद 19 मई को अंतिम व सांतवें चरण के तहत आठ सीटों पर मतदान करवाए जाएंगे। 23 मई को लोकसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *