दिल्ली सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में मौसम खराब होने के आसार!

नई दिल्ली। देश में मौसम फिर अपना रौद्र रूप दिखाने वाला है। दिल्ली सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में 13 से 15 फरवरी के बीच बरिश और ओले के साथ मौसम फिर बिगड़ने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों ने 25-50 फीसदी केंद्रों पर ओले गिरने की भविष्यवाणी के साथ ये भी कहा है कि अभी तक के मौसमी सिस्टम और मॉडल आकलन से ये कह सकते हैं कि जिस तरह 7 फरवरी को ओले गिरे थे, उतने नहीं गिरेंगे।

अभी 4 दिन हैं, अगर कोई बड़ा बदलाव आ जाए तो अलग बात है। मैदानी इलाकों में न्यूनतम पारा 11 फरवरी से बढ़ेगा, अधिकतम पारा में उसी दिन से गिरावट आएगी।पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 12 फरवरी की रात को पहाड़ों पर बारिश होने की संभावना है। 13 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाके में टकराएगी।

मौसम विभाग के अनुसार इससे निचले स्तर पर बादल बनने के बाद ओले गिरने की संभावना बनी रहेगी। दिल्ली में फरवरी के महीने में 6 डिग्री से नीचे तापमान रहा है। जो पिछले दस साल में सिर्फ तीन साल न्यूनतम पारा गिरा है। 2018 में 5.5 डिग्री के अलावा 2014 में 4.6 डिग्री और 2012 में न्यूनतम पारा 4 डिग्री तक दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *