धारा 370 के प्रावधानों को खत्म करना हमारा आंतरिक मामला: पीएम मोदी

धारा 370 के प्रावधानों को खत्म करना हमारा आंतरिक मामला: पीएम मोदी

नई दिल्ली/जम्मू : जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर पहले भी प्रधानमंत्री मोदी देश को संबोधित कर चुके है। आज प्रधानमंत्री मोदी ने धारा 370 पर बात करते हुए पाकिस्तान को जवाब देने की कोशिश की है। नाम लिए बिना ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, धारा 370 हमारा घरेलु मामला है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह निर्णय पूरी तरह से हमारा आंतरिक मामला है। यह फैसला हमने बहुत सोच-विचार के बाद लिया है।
एक अखबार को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने को लेकर कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि अनुच्छेद 370 पर हमारा निर्णय पूरी तरह से घरेलू मामला है। आपको बता दूं कि मैंने बहुत सोच-विचार के बाद यह निर्णय लिया है और मैं इसके बारे में काफी निश्चित हूं और लोगों के लाभ के लिए इसे आगे ले जाऊंगा।
पीएम मोदी ने ‘नया कश्मीर’ बनाने के अपने आह्वान पर कहा कि मुझे ऐसा होने पर बहुत विश्वास है। कई प्रमुख उद्यमियों ने पहले ही जम्मू-कश्मीर में निवेश करने में रुचि व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि आज की दुनिया में आर्थिक विकास बंद वातावरण में नहीं हो सकता है। खुले दिमाग और खुले बाजार यह सुनिश्चित करेंगे कि क्षेत्र के युवा राज्य को अधिक प्रगति की राह पर लाएंगे। देश का एकीकरण निवेश, नवाचार और आय को बढ़ावा देता है।
जम्मू कश्मीर में निवेश की संभावनों पर उन्होंने कहा कि निवेश को कुछ शर्तों की आवश्यकता होती है- स्थिरता, बाजार पहुंच, उनमें से कुछ होने की उम्मीद के मुताबिक कानून। अनुच्छेद 370 पर हालिया निर्णय ने इन सभी को सुनिश्चित किया है और इसलिए निवेश निश्चित रूप से बढ़ेगा। पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले से पर्यटन, कृषि, आईटी, स्वास्थ्य सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास होगा। यह एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद करेगा जो क्षेत्र के लोगों के कौशल, कड़ी मेहनत और उत्पादों को बेहतर पुरस्कार प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *