नए शटडाउन की ओर बढ़ा US, समझौते के लिए चार दिन शेष

वाशिंगटन
अमरीका अब दूसरे शटडाउन की तरफ बढ़ रहा है। डेमाक्रेट्स से बातचीत में मुख्य भूमिका निभाने वाले एक रिपब्लिकन नेता ने संकेत दिए है कि अगर कोई हल नहीं निकलता है तो अमरीका को एक और कामबंदी को ओर बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अगर इस सप्ताह शुक्रवार तक मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए बजट पर सहमति नहीं बनती है, तो अमरीका को दोबारा शटडाउन की मार झेलनी पड़ सकती है।
सीनेट के अध्यक्ष रिचर्ड शेल्बी ने कहा कि बात अब अंतिम चरण पर है। इसके लिए सांसदों को अपनी भूमिका निभानी होगी। इस शुक्रवार को बातचीत अंतिम चरण पर पहुंच जाएगी। इससे पहले आंशिक कामबंदी के दौरान करीब 35 दिनों तक सारे सरकारी कामकाज प्रभावित रहे। दरअसल यह अमरीका के इतिहास का सबसे लंबा शटडाउन था। अमरीकी राष्ट्रपति की मांग है कि मेक्सिको सीमा पर स्टील की दीवार के लिए करीब 5.7 अरब अमरीकी डॉलर का बजट रखा जाए। इसे वह कम करने के लिए तैयार नहीं हैं।
ट्रंप ने पिछली बार शटडाडन खत्म करते हुए संकेत दिए थे कि अगर सांसद दीवार फंडिंग के लिए तीन सप्ताह की बातचीत के बाद भी सहमत नहीं होते तो वह शटडाउन फिर से शुरू कर सकते हैं या फिर वह फंडिंग के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि वह बॉर्डर पर क्रंक्रीट की दीवार का निर्माण नहीं चाहते हैं, जो कि पूरी दक्षिणी सीमा पर बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *