पांडालों में नहीं विराजेंगी गणपति, मोहर्रम पर नहीं निकलेगा जुलूस

पांडालों में नहीं विराजेंगी गणपति, मोहर्रम पर नहीं निकलेगा जुलूस

वर्ल्ड खबर एक्सप्रेस न्यूज
कानपुर। जिले में तेजी बढ़ते कोरोना संक्रमण की मार मोहर्रम और गणेश महोत्सव पर भी पड़ेगी। कोरोना की वजह से इस बार गली-गली पांडालों में गणपति नहीं विराजेंगे। इसके साथ ही इमाम चौक न तो ताजिए रखे जाएंगे और न ही मोहर्रम का जुलूस निकलेगा। गणपति से लेकर ताजिया विसर्जन का कार्यक्रम भी इस बार नहीं होगा।


इसको लेकर कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में डीएम डॉ. बीडीआर तिवारी ने कहा कि कोविड-19 की वजह से दोनो पर्वों पर किसी प्रकार का सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि इस बार इन त्योहारों को घर पर ही मनाया जाए। उन्होेने कहा कि मोहर्रम के अवसर पर कोई भी जुलूस आयोजन नहीं किया जायेगा तथा ताजिये नहीं निकाले जाएंगे।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि इमाम चौक पर ताजिए भी न रखे जाएं। किसी प्रकार के ऐसे कार्यक्रम न हों, जिससे सड़क पर भीड़ एकत्र हो। इसी के साथ सभी एसीएम और सीओ को भी अपने क्षेत्रों में सजगता बरतने के निर्देश दिए। शासन के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा गया कि इन पर्वों में कहीं भी सामूहिक भागीदारी न हो।


इसी तरह पांडालों में गणेश पूजा, प्रतिमा स्थापना नहीं होगी। इसको लेकर हर किसी को निर्देशों का पालन करने को कहा गया। किसी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। इसके साथ ही गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी नहीं होगा। ताजिया विसर्जन भी नहीं होंगे। बैठक में डीआइजी/एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि इन पर्वों को लेकर घरों में ही मनाएं। बैठक में सभी धर्मगुरूओं ने गाइडलाइन का पालन करने का भरोसा दिलाया। घरों में ही पूजन होगा और फातिहा और दुआ पढ़ी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *