पाक : क्वेटा में हुआ जोरदार बम धमाका, 16 लोगों की मौत

क्वेटा : पाकिस्तान के क्वेटा शहर में हुए एक धमाके में कई लोगों के हताहत होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि अब तक इस हादसे में 16 लोगों के मरने की सूचना है। विस्फोट क्वेटा के हजारगंजी इलाके में हुआ। अब तक 14 शवों को अस्पताल लाया गया है जबकि कम से कम 13 अन्य घायल बताए जा रहे हैं। उनका इलाज किया जा रहा है।

डीआईजी क्वेटा अब्दुल रज़ाक चीमा ने पुष्टि की है कि इस हादसे में मृतकों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है। विस्फोट में आसपास की इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। क्वेटा के हजारगंजी इलाके में शुक्रवार सुबह हुए विस्फोट में कम से कम 14 लोग मारे गए और दो दर्जन से अधिक अन्य घायल हो गए हैं।

पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) अब्दुल रज्जाक चीमा ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की और बताया कि यह विस्फोट हजारा समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाने के लिए किया गया है। पुलिस को आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। घायलों को चिकित्सा के लिए बोलन मेडिकल कॉम्प्लेक्स में स्थानांतरित किया गया है। बचाव दल, पुलिस और फ्रंटियर कोर के जवान विस्फोट स्थल पर पहुंच गए हैं। पूरे इलाके को सीला कर दिया गया है। घटनास्थल पर बाहरी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बम धमाके में आसपास की कई इमारतें भी हिल गईं। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री जाम कमल ने हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने आश्वासन दिया कि हमले में शामिल तत्वों और उनके प्रमुखों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, जिन लोगों की उग्रवादी मानसिकता है,

वे समाज के लिए एक खतरा हैं। हमें शांति को बाधित करने की उनकी साजिश को नाकाम करना चाहिए। पाक राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NCHR) द्वारा पिछले साल जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी 2012 से दिसंबर 2017 तक क्वेटा में आतंकवाद की विभिन्न घटनाओं में हजारा समुदाय के 509 सदस्य मारे गए और 627 घायल हुए।

NCHR के अनुसार बलूचिस्तान के सबसे बड़े शहर में आत्मघाती हमलों और बम विस्फोटों ने जातीय हजारा समुदाय के सदस्यों के दैनिकजीवन, शिक्षा और व्यावसायिक गतिविधियों को नुकसान पहुंचाया है। बलूचिस्तान में अलग-अलग क्षेत्रों में पिछले महीने में कम से कम तीन अन्य विस्फोट हुए हैं।

कुछ दिन पहले क्वेटा में एक IED विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया गया। डेरा मुराद जमाली में एक यात्री ट्रेन को निशाना बनाकर किए गए IED विस्फोट में चार लोग मारे गए थे। वहीं पंजगुर बाजार में एक बम विस्फोट में कम से कम दो लोग मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *