महाराष्ट्र में SP-BSP का गठबंधन तय, आज ऐलान

मुंबई : उत्तर प्रदेश से शुरू हुई बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के गठबंधन की हवा महाराष्ट्र में भी बहने लगी है। दोनों दलों ने महाराष्ट्र में भी चुनावी गठबंधन जारी रखने का निर्णय लिया है, जिसकी घोषणा मंगलवार को की जाएगी। दोनों ने तय किया है कि राज्य की सभी 48 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे। बसपा सांसद व पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी अशोक सिद्धार्थ व सपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष विधायक अबू आसिम आजमी मंगलवार को इस गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं।
महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा के महागठबंधन ने सपा और बसपा को कोई भाव ही नहीं दिया। महागठबंधन के सबसे बड़े दल कांग्रेस ने सपा नेता अबू आसिम आजमी के साथ कई बैठकें की, लेकिन उन बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकला। कांग्रेस ने साफ कहा कि लोकसभा की एक भी सीट सपा को नहीं देंगे, हां विधानसभा चुनावों में जरूर सीटें देंगे, जबकि सपा ने मांग रखी थी कि कम से दो सीटें उन्हें दी जाए।

अंत में सपा एक सीट मिलने पर भी गठबंधन के लिए तैयार हो गई। बताया जाता है कि कांग्रेस ने उत्तर मुंबई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सपा को देने का प्रस्ताव रखा, जिसे सपा ने नकार दिया। सपा का कहना था कांग्रेस वह सीट नहीं जीत सकती, इसलिए वह सीट सपा को दे रही है।
सपा ने भिवंडी लोकसभा मतदान क्षेत्र की मांग रखी, जिसे कांग्रेस ने नकार दिया। अब दोनों दलों ने तय किया है कि उत्तर प्रदेश की तरह महाराष्ट्र में भी सपा और बसपा मिलकर चुनाव लड़ेंगे। मुंबई और आसपास के इलाकों में सपा अपने उम्मीदवार खड़े करेगी, जबकि विदर्भ में बसपा के उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश साखरे के अनुसार, सपा-बसपा मिलकर महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे। सपा-बसपा के गठबंधन में कुछ दूसरे भी दल शामिल हो सकते हैं। माना जा रहा है कि सपा-बसपा के नेतृत्व में राज्य में चौथी आघाडी भी बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *