मुंबई, बेंगलुरु में रनवे बंद होने से हवाई सफर के लिए आपको दोगुना किराया भरना पड़ेगा

नई दिल्ली|अगर आप मुंबई या बेंगलूरु से हवाई सफर करने जा रहे हैं तो आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। इन दोनों शहरों को हवाई सफर के लिए आपको दोगुना किराया भरना पड़ सकता है। दरअसल, देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से दो मुंबई और बेंगलूरु के रनवे एक साथ बंद होने से इन दोनों शहरों के मार्गों पर आखिरी मौके पर खरीदे जाने वाले हवाई टिकट का किराया करीब दोगुना हो गया है। विमानन कंपनियां उड़ानों को रद्द करने और उनके समय को बदलने के लिए बाध्य हैं। इससे हवाई किराए में इजाफा हो रहा है।
मुंबई हवाई अड्डे ने 7 फरवरी से 30 मार्च 2019 तक एक रनवे को बंद करने की घोषणा की है क्योंकि दोनों रनवे के जोड़ पर फिर से कारपेट बिछाया जा रहा है। इस अवधि के दौरान मुंबई में हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कोई उड़ान नहीं आएगी या जाएगी। रनवे पर कारपेट बिछाना मरम्मत की प्रक्रिया का हिस्सा है और मुंबई हवाई अड्डे ने रनवे बंद होने को लेकर पहले ही नोटिस दे दियाा था। मरम्मत की इस प्रक्रिया के तहत रनवे पर डामर की दो परत बिछाई जाएंगी ताकि सतह को मजबूत बनाया जा सके। यह काम मॉनसून से पहले इसलिए किया जा रहा है ताकि डामर की लगातार आपूर्ति मिलती रहे।
इसी तरह बेंगलूरु के केंपागोड़ा हवाई अड्डे पर 14 से 17 फरवरी के बीच दोपहर डेढ़ बजे से साढ़े चार बजे तक 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित होंगी। यहां उड़ानों के प्रभावित होने की वजह यह है कि भारतीय वायु सेना एयरो इंडिया शो के लिए अभ्यास करेगी। यात्रा पोर्टल इक्सिगो के एक सर्वे के मुताबिक मुंबई से इकोनॉमी हवाई किराए मार्च के अंत तक करीब 25 से 30 फीसदी बढ़ गए हैं। अहमदाबाद-मुंबई के बीच पिछले सप्ताह की तुलान में 80 फीसदी किराया बढ़ा है। सब से ज्यादा असर नॉन-स्टाप फ्लाइटों पर पड़ा है।
मुंबई हवाई अड्डे पर हर घंटे 46 और हर दिन करीब 950 फ्लाइट्स का आवागमन होता है। मरम्मत की वजह से हवाई अड्डे पर रोजाना आने-जाने वाली करीब 276 फ्लाइट्स रद्द रहेंगी। विमानन कंपनी इंडिगो ने देशभर में कई फ्लाइट्स कैंसल करने की जानकारी दी है। इसके पीछे क्रू की कमी की बात सामने आई है। हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर से ऑपरेट होने वाली बहुत सी फ्लाइट्स को शनिवार और रविवार को भी कैंसल किया गया था, सोमवार को भी करीब 30 फ्लाइट्स कैंसल होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *