योगी सरकार के तीन साल में प्रदेश में बही विकास की गंगा : केशव प्रसाद मौर्य

योगी सरकार के तीन साल में प्रदेश में बही विकास की गंगा : केशव प्रसाद मौर्य


पिछली सरकारों की तुलना में पांच गुना तेजी से हो रहा प्रदेश का विकास

कानपुर, 19 मार्च । उत्तर प्रदेश में जब से योगी सरकार आयी तब से लगातार विकास के कार्य किये जा रहे हैं। आम जनमानस के हितों को लेकर जो भी योजनाएं संचालित हो रही हैं उनका लाभ समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को पारदर्शिता के साथ मिल रहा है। तीन साल में उत्तर प्रदेश में विकास की गंगा बही और आने वाले दिनों में भी विकास की गंगा बहती रहेगी। इन तीन सालों में जो भी विकास कार्य हुए हैं पिछली सरकारों की तुलना में पांच गुना तेजी से हुए हैं।

इस बात को प्रदेश की जनता भी भली भांति जानती है पर विपक्ष विकास के कार्यों को पचा नहीं पा रहा है और जनता को भ्रमित करने का काम कर रहा है। यह बातें गुरुवार को प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर कानपुर पहुंचे जनपद के प्रभारी मंत्री व उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कही।
उन्होंने कहा कि पिछले 15 सालों में उत्तर प्रदेश का विकास पूरी तरह से पटरी से उतर चुका था। विकास के नाम पर कोई चीज नहीं थी और जो भी विकास होता था वह निश्चित जगहों तक सीमित था। प्रदेश में योगी सरकार आते ही विकास कार्यां को गति मिलने लगी और तीन सालों में प्रदेश के हर कोने में विकास की गंगा बही।

इन तीन सालों में जो भी विकास कार्य हुए हैं वह पिछली सरकारों की 15 सालों से पांच गुना तेजी से किये गये। यही नहीं योगी सरकार में अपराध पर तेजी से लगाम लगाया गया। बेटियों की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉयड का गठन किया गया और अब कानून व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है। आगे कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो चुका है और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे अगले साल तक खुल जाएगा। यही नहीं गंगा एक्सप्रेस वे पर भी काम हो रहा है। इसी तरह चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतर कार्य किये जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने से पहले सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे और आज स्थित यह है प्रदेशवासियों को 30 मेडिकल कॉलेज उपलब्ध होने जा रहे हैं। इस दौरान पूर्व विधायक व प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई, मेयर प्रमिला पाण्डेय, विधायक महेश त्रिवेदी, भगवती सागर, सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, विधान परिषद सदस्य अरुण पाठक, जिलाध्यक्ष सुनील बजाज, दक्षिण जिलाध्यक्ष डा. वीना आर्या पटेल, अनूप अवस्थी आदि मौजूद रहें।  

तथ्यों के सामने नहीं टिक पायेगा विपक्ष
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार अच्छा काम कर रही है और प्रदेश को विकास के मार्ग पर ले जा रही है। योगी सरकार ने विपक्षी नेताओं के इलाकों में भी विकास किया है। सरकार ने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया है। सीएम योगी के नेतृत्व में सरकार दिन रात काम कर रही है और विकास-निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि विपक्ष तथ्यों पर बात करेगा तो हमारी सरकार के सामने टिक नहीं पाएगा। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के 351 सीट जीतने वाले बयान पर कहा कि अखिलेश यादव का यह सिर्फ सपना ही साबित होगा और वह 51 सीटें भी नहीं ला पाएंगे। अगली बार भी तीन सौ सीटों की संख्या को पार फिर प्रदेश में भाजपा की ही सरकार बनेगी। प्रदेश की योगी सरकार के तीन साल होने पर कहा कि मैं अपनी सरकार के तीन साल के कामकाज को सौ में से 110 नंबर दूंगा।

कानपुर में हुए यह विकास कार्य
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर में आपदा राहत के तहत 4165 व्यक्तियों को तीन करोड़ की राहत सामग्री दी गयी। 43360 कृषकों का 207.08 करोड़ रुपये का फसली ऋण माफ किया गया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 1861 जोड़ों का विवाह कराया गया, जिसमें 825.65 करोड़ रुपये व्यय हुए। जनपद में 171843 व्यक्तिगत शौचालय बनवाये गयें। 14वें वित्त आयोग से 387.98 करोड़ रुपये के विकास कार्य कराये गये। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 23668 आवासों का निर्माण कराया गया।

अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी योजना के अन्तर्गत 6,12271 परिवारों को ई-पास मशीन के द्वारा खाद्यान्न वितरण व उज्जवला योजना मे 1,41, 848 लोगों को निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किये गये। कानपुर को मेट्रो की सौगात योगी सरकार देने जा रही है और तेजी से कार्य भी हो रहा है। इसी तरह श्रम विभाग, उद्यान विभाग, पर्यटन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नगर निगम, केडीए, ऊर्जा विभाग, पशुपालन व शिक्षा विभाग में बेहतर कार्य कर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाया जा रहा है।

पांच किसानों को दिया गया मुआवजा चेक
प्रदेश सरकार के तीन सालों की उपलब्धियां गिनाने के दौरान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पांच किसानों को मुआवजा चेक भी दिया। यह सभी किसान बिल्हौर के उत्तरीपुरा इलाके के थे और हाल में हुई बेमौशम बारिश व ओलावृष्टि से इनका भारी नुकसान हुआ है। मुआवजा चेक पाकर किसान मुख्तार, रामनिवास, सुरेश, रामचरन और श्रीनिवास के चेहरे खिल उठे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद के सभी पीड़ित किसानों की सरकार सहायता करेगी। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने सुशासन के तीन वर्ष होने पर पुस्तिका का भी विमोचन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *