रक्षामंत्री ने सामाजिक आर्थिक बदलाव को सुनिश्चित करने वाला भविष्योन्मुखी बजट बताया

रक्षामंत्री ने सामाजिक आर्थिक बदलाव को सुनिश्चित करने वाला भविष्योन्मुखी बजट बताया

नई दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आम बजट को सामाजिक आर्थिक बदलाव को सुनिश्चित करने वाला भविष्योन्मुखी बजट करार दिया और कहा कि इसमें स्वास्थ्य सेवा, सामाजिक सशक्तिकरण के साथ रोजगार सृजन और खासकर महिलाओं में उद्यमशिलता को सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह बजट देश में सामाजिक आर्थिक बदलाव को सुनिश्चित करने वाला भविष्योन्मुखी बजट है जिसके माध्यम से आने वाले वर्षो में देश की अर्थव्यवस्था 5000 अरब डालर की बन सकती है।
उन्होंने कहा कि इसमें सभी वर्गो के हितों का ध्यान रखा गया है। बजट में स्वास्थ्य सेवा, सामाजिक सशक्तिकरण के साथ रोजगार सृजन और खासकर महिलाओं में उद्यमशिलता को सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट में देश के किसानों, कृषि एवं ग्रामीण आधारभूत ढांचा क्षेत्र को सहयोग देने के लिये कई नीतियों एवं कार्यक्रमों की घोषणा की गई है। रक्षा मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2019..20 का केंद्रीय बजट न केवल किसानों और उद्योगों के हित से जुड़ा है बल्कि इसमें युवाओं, महिलाओं, मध्यम वर्गो, गरीबों और आम लोगों की चिंताओं का खास ख्याल रखा गया है।
उन्होंने कहा कि यह बजट भारत को प्रगति एवं समृद्धि के मार्ग पर ले जाने वाला है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने पिछले पांच वर्षों के दौरान सफलतापूर्वक अपने सकल घरेलू उत्पाद में 1000 अरब डालर जोड़ा है। अब इस बजट में भारत की अर्थव्यवस्था को दोगुणा करने की दिशा में कदम उठाया गया है और अगले पांच वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था 5000 अरब डालर बनाने की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *