राम मंदिर ‘भूमिपूजन’ के लिए अयोध्या रवाना हुए मोदी

राम मंदिर ‘भूमिपूजन’ के लिए अयोध्या रवाना हुए मोदी


लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को लखनऊ से राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के लिए रवाना हुए।” पीएम पहले लखनऊ पहुंचे थे, जहां से वह हेलीकॉप्टर में अयोध्या के लिए रवाना हो गए है।

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के लिए भूमि पूजन बुधवार को दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा। कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा शिला पूजन, भूमि पूजन और कर्म शिला पूजन के साथ शुरू होगा। प्रमुख पूजा दोपहर को 12.44 बजे और 12.45 बजे के बीच 32-सेकंड के अभिजीत मुहूर्त के दौरान आयोजित की जाएगी। यह वही मुहूर्त या शुभ मुहूर्त है जब भगवान राम का जन्म हुआ था।


मंदिर निर्माण की शुरुआत के प्रतीक के तौर पर प्रधानमंत्री मंदिर की नींव में 40 किलो चांदी की ईंट रखेंगे। मोदी के अयोध्या में करीब तीन घंटे कर रुकने की संभावना है। वह सुबह 11.40 बजे हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे जहां वह 10 मिनट के लिए प्रार्थना करेंगे और फिर राम जन्मभूमि परिसर में जाएंगे, जहां वह राम लला विराजमान की पूजा करेंगे।

प्रधानमंत्री दोपहर 12.10 बजे परिजात का पौधरोपण करेंगे और मंदिर परिसर में भूमिपूजन समारोह के लिए आगे बढ़ेंगे। समारोह के दोपहर 12.45 बजे समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री करीब एक घंटे तक संतों को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वह लगभग 2 बजे लखनऊ वापस जाएंगे और फिर दिल्ली लौट जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *