रायपुर में 15 किमी लंबे तिरंगे के साथ 10 हजार लोगों ने बनाई मानव श्रृंखला

रायपुर में 15 किमी लंबे तिरंगे के साथ 10 हजार लोगों ने बनाई मानव श्रृंखला

रायपुर :छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 15 किलोमीटर लंबे तिरंगे के साथ 10 हजार लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई। इस दौरान लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। सभी ने पौधे लगाकर पर्यावरण की रक्षा करने और अन्य लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। राजनांदगांव के लालबाग थाना अंतर्गत ग्राम बुद्धू भरदा के आश्रित ग्राम कबीराज टोला में नक्सलियों ने बैनर लगाकर 15 अगस्त को तिरंगा नहीं फहराने की चेतावनी दी है। इससे गांव में दहशत का माहौल है। बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब नक्सलियों ने स्वतंत्रता दिवस का विरोध किया हो या राष्ट्रीय ध्वज न फहराने का फरमान जारी किया हो।
वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन की तरफ से स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को तिरंगा यात्रा आयोजित की गई थी। इसमें 15 किलोमीटर लंबे तिरंगे को करीब 10 हजार लोगों ने हाथों में पकड़कर आमापारा से पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय तक मानव श्रृंखला बनाई। आपको बता दें कि इस कार्यक्रम को चैम्पियन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने विश्व कीर्तिमान बताया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ब्रावो इंटरनेशनल ने ब्रावो अवॉर्ड से सम्मानित किया है।
इस दौरान चंद्रयान-2 की झांकी को भी प्रदर्शित किया गया। हाइड्रोलिक्स की मदद से रॉकेट को लॉन्च होता दिखाया गया। नाग मिसाइल और इंडिया गेट की भी झांकी बनाई गई। साइंस कॉलेज के पास बने मंच पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। आयोजन मंडल के डीके शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारी पिछले 4 महीने से की जा रही थी, जिसका रविवार को भव्य आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *