12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म केस में 2 महीने में शुरू हो ट्रायल: गृहमंत्री

12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म केस में 2 महीने में शुरू हो ट्रायल: गृहमंत्री

पणजी : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म मामलों में ट्रायल अधिकतम 2 माह में पूरा करने के लिए निर्देश दिया है। वेस्टर्न जोन काउंसिल की राज्य सरकारों को गृहमंत्री ने निर्देश दिया कि 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ यौन शोषण के केस में 2 महीने के अंदर ट्रायल होना चाहिए। इसके लिए राज्य सरकारों को नियमित तौर पर मॉनिटरिंग की व्यवस्था बनानी होगी।

वेस्टर्न जोनल काउंसिल की 24वीं बैठक को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा, मुख्य सचिव को व्यक्तिगत तौर पर नाबालिगों के साथ होनेवाले बलात्कार और यौन हिंसा के मामलों में ट्रायल 2 महीने के अंदर शुरू, हो इसकी निगरानी करनी चाहिए। वेस्टर्न जोनल काउंसिल में गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र और दमन-दीव, दादरा नगर हवेली केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।
शाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए वेस्टर्न जोन के योगदान की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में वेस्टर्न जोन का योगदान बड़ा है। देश की कुल जीडीपी का 24% योगदान वेस्टर्न जोन का है और देश के कुल निर्यात में से यह हिस्सा 45% है। डोना पाउलो में हुई मीटिंग में गृहमंत्री ने यह बात कही। इस बैठक में गुजरात के सीएम विजय रुपानी, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *