इटली में एक दिन में 49 और लोगों की मौत, FB ने लंदन और सिंगापुर कार्यालय किए बंद..

इटली में एक दिन में 49 और लोगों की मौत, FB ने लंदन और सिंगापुर कार्यालय किए बंद..

लॉस एंजिलिस: चीन के बाहर देशों में कोरोना वायरस का कहर बढञता जा रहा है। इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को 49 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में इस विषाणु से मरने वालों की संख्या 197 हो गई है। बता दें कि कोरोना वायरस से सर्वाधिक मौत चीन और उसके बाद इटली में हुई हैं। इटली में इस विषाणु के संक्रमण के कुल 4,636 मामले सामने आए हैं जो चीन, दक्षिण कोरिया और ईरान के बाद सर्वाधिक हैं। चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, इस वायरस के संक्रमण के 99 नए मामले सामने आये है।नए मामलों की संख्या इस वायरस के केन्द्र रहे हुबेई प्रांत के बाहर दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 25 नए मामले मध्य प्रांत के बाहर दर्ज किए गए हैं।

अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के तट पर खड़े क्रूज जहाज पर सवार 21 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शुक्रवार को कहा, ‘‘जिन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है उनमें से 19 चालक दल के सदस्य तथा 2 यात्री हैं।” पेंस ने बताया कि जहाज को इस सप्ताहांत तक एक गैर वाणिज्यिक डॉक तक लाया जाएगा और सभी 3,533 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की जांच की जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस नाम का यह जहाज बुधवार से सैन फ्रांसिस्को में फंसा है। इसमें सवार दो लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने का पता चला था। इनमें से एक की बाद में मौत हो गई थी। फेसबुक ने शु्क्रवार को बताया कि वह लंदन कार्यालय और सिंगापुर कार्यालय के कुछ हिस्सों को गहन सफाई के लिए बंद कर रहा है। यह कदम सिंगापुर में एक कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उठाया गया है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि सिंगापुर स्थित मरीना वन ऑफिस में शुक्रवार को एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।


उधर, सिंगापुर में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद इस जानलेवा वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 130 हो गई है। कोविड-19 के 13 नए मामले शुक्रवार को दर्ज किए गए और इस साल जनवरी में देश में कोरोना वायरस के फैलने के बाद से एक दिन में संक्रमित लोगों की यह सबसे अधिक संख्या है। चैनल न्यूज एशिया की खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट से कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 130 हो गई है। नए मामलों में से एक व्यक्ति सिंगापुर एयरलाइंस के केबिन क्रू का सदस्य है और एक अन्य शख्स शहर के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय दूरसंचार समूह सिनटेल का एक कर्मचारी है। मंत्रालय के संक्रामक रोग के निदेशक वर्नोन ली ने शुक्रवार को बताया, ‘‘हम अब भी उन लोगों की जांच कर रहे हैं जो मध्यम वर्ग में कार्यक्रमों के लिए मशहूर जूनियर सैन्य अधिकारी मेस क्लब साफरा जुरोंग में रात्रिभोज में शामिल हुए थे।” सिंगापुर में कोरोना वायरस के नौ मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 48 अस्पताल में भर्ती हैं। 82 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *